Sunday 21 June 2020

सरहदों से तुम्हारा आना



सरहदों से तुम्हारा आना
पलाश के फूल की तरह 
वहीँ तो खिलते हैं 
उमीदों की तपती दोपहर में 
तुम आओगे तो न 
बहुत दिनों से कह तो रहे हो 
पर आने के तुम्हारे संदेशों में 
इंतज़ार मुझे हराता नहीं है 
वो ख़त्म होती ख़ुशी को 
रोज़ मैं 
खींच कर, खरोंच कर 
बचा कर 
जी रही हूँ 
फिक्रमंद ज़िन्दगी रोज़ मरती है 
और ये परेशानियों का अब्र 
चाहिए बहुत सारा सब्र 
बड़े शहरों के बड़े वादे 
और तू भी आने की बातों के 
फरेब में जीना सिखा दे 
पीली पत्तियाँ और ये पतझड़ 
इन्ही के बीच 
कहीं न कहीं 
नई कोपलें भी होंगी 
हर कोने में उदासी फ़ैल रही है 
तुम थोड़ा जल्दी आ जाना 
मैंने एक शोख रंग बचा रखा है
उसे हम ख़ुशी में घोल देंगे 
सच कहो तुम 
इंतज़ार की हद के 
गुजरने से पहले तो
आ जाओगे न 

32 comments:

  1. वाह!अंतस को सहलाती सारगर्भित रचना!!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत शुक्रिया सर

      Delete
  2. आपकी लिखी रचना "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" आज सोमवार 22 जून 2020 को साझा की गई है.... "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीय मैडम मेरी रचना को सांध्य दैनिक मुखरित मौन में स्थान देने के लिए बहुत बहुत धन्यावाद

      Delete
  3. बहुत सुन्दर और मर्मस्पर्शी।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीय सर बहुत बहुत शुक्रिया?

      Delete
  4. सुन्दर रचना

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत शुक्रिया सर

      Delete
  5. बहुत बहुत शुक्रिया सर

    ReplyDelete
  6. बहुत बहुत शुक्रिया आपका

    ReplyDelete
  7. बहुत ही सुंदर हृदयस्पर्शी सृजन आदरणीया।
    सादर

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत शुक्रिया आपका ।

      Delete
  8. सरहदों से आती आवाजें हमें बताती हैं क‍ि जीवन और देश के प्रत‍ि कर्तव्यों के बीच कैसे सामंजस्य ब‍िठाए जाते हैं ... बहुत खूब ल‍िखा क‍ि इंतज़ार मुझे हराता नहीं है
    वो ख़त्म होती ख़ुशी को
    रोज़ मैं
    खींच कर, खरोंच कर
    बचा कर
    जी रही हूँ
    फिक्रमंद ज़िन्दगी रोज़ मरती है ...वाह

    ReplyDelete
    Replies
    1. तहेदिल से शुक्रिया आपका

      Delete
  9. Replies
    1. बहुत बहुत शुक्रिया आपका

      Delete
  10. आदरणीया बहुत बहुत शुक्रिया आपका मेरी रचना को चर्चा अंक में स्थान देने के लिये ।

    ReplyDelete
  11. सरहदों से तुम्हारा आना
    पलाश के फूल की तरह
    वहीँ तो खिलते हैं
    उमीदों की तपती दोपहर में
    तुम आओगे तो न
    बहुत दिनों से कह तो रहे हो
    पर आने के तुम्हारे संदेशों में
    इंतज़ार मुझे हराता नहीं है
    वाह!!!
    बहुत ही सुन्दर भावपूर्ण सृजन।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीया बहुत बहुत शुक्रिया आप का 🙏

      Delete
  12. सुंदर और सराहनीय बेहतरीन प्रस्तुति

    ReplyDelete
    Replies
    1. तहेदिल से शुक्रिया आप का ।

      Delete
  13. हृदयस्पर्शी रचना

    ReplyDelete
  14. मेरी ब्लाग पर आने के लिए तहेदिल से शुक्रिया आप का 🙏

    ReplyDelete
  15. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  16. किसी शोख रँग को छुपा के रखने की चाहत ... किसी ख़ास के लिए ही तो रहिति है ... लाजवाब रचना ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. आदरणीय सर तहेदिल से शुक्रिया आपका ।

      Delete
  17. शानदार रचना । मेरे ब्लॉग पर आप का स्वागत है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत शुक्रिया आपका ।

      Delete
  18. मन को आन्दोलित करती रचना.

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत शुक्रिया आपका आदरणीया।

      Delete
  19. अति सुंदर व मार्मिक ।

    ReplyDelete
  20. बहुत बहुत शुक्रिया आपका ।

    ReplyDelete